Relationship Advice: पार्टनर की छोटी-छोटी गलतियों पर भड़क जाते हैं आप? इन टिप्स से गुस्सा कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Fight In Relationship
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi
एकता । Sep 22, 2022 5:19PM
अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं जो छोटी-छोटी बातों पर भड़क जाते हैं और अपने पार्टनर पर चिल्लाने लगते हैं? आपका जवाब हाँ हैं तो बता दें कि आपकी ये आदत आपके पार्टनर को बुरी तरफ से तोड़ सकती हैं और आगे चलकर आप दोनों का रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच सकता है।

अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो उनके प्यार के साथ आपको उनका गुस्सा भी झेलना पड़ता है। गुस्से के चलते कपल के बीच लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, ये बेहद ही आम बात है। लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों पर ही लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ जाता है और वह अपने पार्टनर पर बुरी तरह भड़क जाते हैं। गुस्से-गुस्से में लोग अपने पार्टनर को काफी बुरा भला भी कह देते हैं। कई बार तो चीजें बुरा भला कहने भी आगे पहुंच जाती हैं।

अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं जो छोटी-छोटी बातों पर भड़क जाते हैं और अपने पार्टनर पर चिल्लाने लगते हैं? आपका जवाब हाँ हैं तो बता दें कि आपकी ये आदत आपके पार्टनर को बुरी तरफ से तोड़ सकती हैं और आगे चलकर आप दोनों का रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप गुस्से में भी खुद को शांत रख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: लड़कों को पसंद नहीं आती ऐसी हरकतें करने वाली लड़कियां, बिना वक्त गवाए तोड़ देते हैं रिश्ते

बातें पूरी सुनें- ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है, वह पार्टनर की पूरी बात सुने बिना ही उनपर चिल्लाने लगते हैं। एक बार गुस्सा आने के बाद पूरी बात सुनने के बाद भी समझ नहीं आती हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपने पार्टनर की हर बात आप पूरी सुनें और समझें, इससे आपको गुस्सा कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: नजरअंदाज करने लगा है पार्टनर? इन टिप्स की मदद से उन्हें जलन का अहसास कराएं

खुद को समय दें- गुस्सा आने पर अगर आप पार्टनर पर चिल्लाने लगते हैं और यह बात चाहकर भी आप कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बेहतर हैं कि आप खुद को शांत करने का समय दें। इस दौरान पार्टनर से बात न करें और अपना फोन साइड में रख कर दिमाग शांत करने की कोशिश करें। जब दिमाग शांत हो जाए तभी पार्टनर से बात करें।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: नए रिश्ते में इस विषय पर बात करना है जरुरी, पार्टनर को कम्फर्टेबल करने के लिए इन टिप्स की लें मदद

आराम से अपनी बातें रखें- गुस्से में लोग अक्सर हाई वॉल्यूम में बात करने लगते हैं और फिर उनकी बातें सुनकर सामने वाला भी हाई हो जाता है। इसलिए जब कभी भी आपको गुस्सा आए तो कोशिश करें कि आप पार्टनर से आराम से बातें करें और उन्हें लॉजिकली अपनी बातें समझाने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: रिश्ते में बढ़ाना है प्यार तो इन तरीकों से करें पार्टनर की तारीफ

लंबी-लंबी साँसे लें- पार्टनर की किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो उनपर चिल्लाने की बजाय आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज प्रैक्टिस कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज काफी असरदार मानी जाती है और इससे दिमाग शांत करने में बहुत मदद मिलती है। इसके अलावा इसे करने से आप रिलेक्स फील करें।

अन्य न्यूज़